(रोशन शर्माःकुल्लू ) जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) उपायुक्त डाॅ. ऋचा वर्मा ने आज यहां जिला में पंचायती राज संस्थाओं के सामान्य निर्वाचन-2021 के कार्यक्रम की अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के अुनसार नामांकन पत्र 31 दिसम्बर, 2020, 1 व 2 जनवरी, 2021 को प्रातः 11 बजे से सांय 3 बजे तक दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 4 जनवरी, 2021 को प्रातः 10 बजे से शुरू की जाएगी। 6 जनवरी 2021 को प्रातः 10 बजे से सांय 3 बजे तक नामांकन पत्र वापिस लिए जा सकेंगे। इसी दिन नामांकन पत्र वापसी के तुरंत बाद चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची जारी की जाएगी। मतदान केन्द्रों का प्रकाशन 31 दिसम्बर 2020 या इससे पूर्व किया जाएगा। यदि जरूरी हुआ तो चुनाव का पहला चरण 17 जनवरी 2021, दूसरा चरण 19 जनवरी, 2021 तथा तीसरा चरण 21 जनवरी, 2021 प्रातः 8 बजे से सांय 4 बजे तक होगा।
यदि चुनाव होता है तो मतगणना ग्राम पंचायत प्रधान/उप-प्रधान व सदस्यों हेतु मतदान समाप्त हाने के तुरंत बाद की जाएगी। पंचायत समिति एवं जिला परिषद सदस्यों के लिए मतगणना 22 जनवरी, 2021 को प्रात साढ़े 8 बजे संबंधित ब्लाॅक मुख्यालय में की जाएगी।
ग्राम पंचायत के सदस्यों, प्रधान व उपप्रधान के चुनाव के परिणाम मतदान के दिन मतगणना पूरी होने पर किए जाएंगे। पंचायत समिति के सदस्यों के चुनाव परिणाम भी मतगणना के दिन मतगणना पूरी होने पर ब्लाक मुख्यालय में किए जाएंगे। जिला परिषद के चुनाव परिणाम की घोषणा हि.प्र. पंचायत राज निर्वाचन नियम, 1994 के नियम 75 के प्रावधानों के अनुसार की जाएगी। अधिसूचना के अनुसार उपरोक्त निर्वाचन कार्यक्रम जिला के विकास खण्ड नग्गर की ग्राम पंचायत करजां, सोयन व विकास खण्ड आनी की ग्राम पंचायत जावन, नमहोग के प्रधान/उप-प्रधान व सदस्यों के निर्वाचन हेतु लागू नहीं होगा। जिला के पंचायती राज संस्थाओं के सर्वसाधारण को सूचित किया जाता है कि यदि कोई अभ्यर्थी चुनाव में भाग लेना चाहता है तो उक्त कार्यक्रम के अुनसार भाग लेना सुनिश्चित करें।  

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + one =