न्यूज प्लस ब्यूरोः कुल्लूः कुल्लू जिले का 18वां जनमंच राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला किन्जा में आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता उपाध्यक्ष हि.प्र. विधानसभा हंस राज ने की। जनमंच में कुल्लू उपमण्डल की कुल 10 पंचायतों के लोगों की समस्याओं की सुनवाई की गई। इन पंचायतों में चन्सारी, पुईद, सेवगी, न्यूली, तलोगी, बड़ा भूईन, भूईन, जिया, भरैण तथा छेउंर के चुने हुए प्रतिनिधियों सहित वे लोग शामिल हुए जिनकी शिकायतों की सुनवाई की जानी थी।
जनमंच में कुल 51 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 39 का मौके पर निपटारा किया गया जबकि शेष 12 को संबंधित विभागों को तुरंत समाधान हेतु अग्रेषित किया गया। अधिकांश शिकायतें जल शक्ति, लोक निर्माण व बिजली विभागों से संबंधित थी। आयुर्वेद विभाग द्वारा 55 व एलोपैथी विभाग द्वारा 45 लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण मौके पर किए और निःशुल्क दवाईयां भी वितरित की। 50 लोगों के रक्त की जांच की गई। दो बोनोफाईड, आय प्रमाण पत्र दो, कृषि प्रमाण पत्र एक, पेंशन का मामला एक स्वीकृत किया गया जबकि 15 इंतकाल अनुमोदित किए गए और 6 लोगों को नकल जमाबंदी प्रदान की गई।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए विस उपाध्यक्ष हंस राज ने कहा कि जब से वर्तमान राज्य सरकार सत्ता में आई, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में पहले दिन से यह कोशिश थी कि लोगों को घर-द्वार पर लाभ प्राप्त हो। इसके लिए जनमंच आरंभ किया गया ताकि लोगों का सरकार के साथ सीधा संपर्क स्थापित हो और उनकी शिकायतों का मौके पर समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि जनमंच प्रदेश सरकार का महत्कांक्षी कार्यक्रम है। यह एक ऐसा मंच है जहां आम लोग सीधे तौर पर सरकार से संवाद करते हैं। उन्होंने कहा यह बहुआयामी कार्यक्रम है जहां अनेक पंचायतों के कलस्टर बनाकर लोगों को सरकार की विभिन्न लाभकारी योजनाओं की भी विभिन्न विभागों द्वारा स्टाॅल के माध्यम से जानकारी दी जाती है। इसके अलावा, लोग अपनी शिकायतें मुख्यमंत्री हेल्पलाईन 1100 पर भी दर्ज कर सकते हैं। मौके पर अनेक प्रकार के प्रमाण पत्र जारी किए जाते हैं और स्वास्थ्य परीक्षण भी किए जाते हैं।
हंस राज ने कहा कि आज बदले परिवेश में जनमंच कर रहे हैं। लाॅकडाउन के दौरान स्थितियां बदल गई और प्रदेश सरकार ने व्यवस्थाएं बनाई कि कोविड संकट के दौरान कोई व्यक्ति भूखा न रहे, कोई आर्थिक संकट में न रहे। लोगों को घर-द्वारा पर अनेक प्रकार की सुविधाएं सरकार ने लाॅकडाउन के दौरान प्रदान की। इन दौरान बिजली महादेव के लिए रोप-वे निर्माण की भी मांग उठी। लोगों का कहना है कि रोप-वे के लिए पूर्व में चिन्हित स्थल पेच्छा से ही निर्मित किया जाए। हंस राज ने कहा कि रोप-वे पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है और वह मामला मुख्यमंत्री से उठाएंगे। इसके उपरांत विस उपाध्यक्ष ने ‘बेटी है अनमोल’ योजना के तहत छः बेटियों को प्रत्येक को 12 हजार रूपये की एफडी प्रदान की। इसके अलावा उन्होंने सशक्त महिला योजना के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 10वीं कक्षा में पांच तथा जमा दो की परीक्षा में भी पांच छात्राओं को प्रत्येक को पांच हजार रुपये की राशि व प्रशस्ति पत्र वितरित किए। वहीं विधायक संुदर सिंह ठाकुर, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, अध्यक्ष हिमबुनकर शिव सरण चैहान, पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी एस.के. पराशर, भाजपा मण्डलाध्यक्ष ठाकुर चंद, पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधि व विभिन्न विभागों के अधिकारी भी इस मौके पर उपस्थित रहे। उपायुक्त डाॅ. ऋचा वर्मा ने जन शिकायतें प्रस्तुत की और इनके समाधान पर बहुमूल्य इनपुट दी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × three =