न्यूज प्लसः दीपिका मल्हो़त्राः कुल्लूः अनुसूचित जाति के कल्याणार्थ चलाई जा रही योजनाओं के विशेष प्रचार अभियान के दूसरे दिन आज सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के माध्यम से विकास खंड नगर की ग्राम पंचायत गाहर के गांव गाहर तथा ग्राम पंचायत काईस के गांव काईस में मन्नत कला मंच कुल्लू के नेमैतिक कलाकारों द्वारा गीत-संगीत एवं नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों का भरपूर मनोरंजन किया तथा उन्हें सरकार द्वारा विभिन्न विभागों के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही कई जन कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी भी प्रदान की साथ ही कलाकारों द्वारा लघु नाटिका प्रस्तुत कर लोगों को नशे के दुष्प्रभाव बताए तथा जीवन में नशे से हमेशा दूर रहने के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम के दौरान कलाकारों ने प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण जन कल्याणकारी योजना मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की लोगों को विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत स्थानीय उद्यम एवं स्वरोजगार को बढ़ावा देने हेतु 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं को मुख्यतः संयंत्र मशीनरी के निवेश हेतु 60 लाख के निवेश पर युवकों को 25 प्रतिशत, महिलाओं को 30 प्रतिशत जबकि विधवाओं को 35 प्रतिशत उपदान दिया जा रहा है। योजना के तहत अब तक प्रदेश में 798 इकाइयां स्थापित की गई हैं जिन पर 50 करोड़ रूप्ये का अनुदान दिया गया है। इसी प्रकार लोगों को सहारा योजना की विस्तार से जानकारी दी गई। योजना के तहत गंभीर बीमारियों पार्किन्सन, मलाईन्ड कैंसर अधरंग, मस्कुलर डिस्ट्राफी, हैमोफिलिया तथा थेलेसेमिया इत्यादि से ग्रस्त व्यक्तियों को प्रति माह 2 हजार रूपए वित्तीय लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने इन योजनाओं का लोगों से लाभ उठाने का आहवान किया।
इस अवसर पर गाहर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान दुर्गा युवक मंडल सुईरोपा गाहर के प्रधान नाथू राम, सचिव रवि, पूर्व प्रधान पार्वती देवी, ठाकुर महिला मंडल की प्रधान ओमना देवी, सविच बिमला देवी, ग्राम पंचायत जां के उप प्रधान शेष राम, टैक्सी यूनियन के प्रधान सतपाल तथा ग्रामीण लोग भी उपस्थित रहे। पंचायत प्रतिनिधियों ने सरकार द्वारा चलाए जा रहे इन कार्यक्रमों की सराहना की तथा कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न विभागों के माध्यम से संचालित की जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं की घर द्वार पर जानकारी भी मिल रही है। इससे वे लोग भी लाभान्वित हो रहे हैं, जो महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी के अभाव में अभी तक लाभ उठाने से वंचित रहे थे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 − 5 =