(दीपिका मल्होत्राः न्यूज प्लसः कुल्लूः) समाज को नशामुक्त बनाने की पहल अपने घर से शुरू करनी होगी। प्रत्येक व्यक्ति को इसमें योगदान और सहयोग करने की जरूरत है। यह बात प्रेस क्लब जिला कुल्लू के अध्यक्ष धनेश गौतम ने नशामुक्त भारत अभियान के एक कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि यह विडम्बना है कि समाज में नशा सदियों से रहा है और इसे समाप्त करने के लिए अनेकों प्रयास किए गए हैं, लेकिन पूरी तरह से समाज से इस बुराई को खत्म नहीं किया जा सका।
गौतम ने कहा कि कुल्लू जिला भी नशे से अछूता नहीं है। अनेक असामाजिक तत्व निजी स्वार्थ के लिए नशे का कारोबार करते हैं और विशेषकर युवाओं को इस दलदल में धकेल रहे हैं। उन्होंने कहा कि अनेक ऐजेन्सियां अपने-अपने तरीके से नशीले पदार्थों की खेती व इनकी तस्करी पर नकेल कसने के लिये निरंतर प्रयास कर रही हैं। प्रदेश सरकार ने नशामुक्त भारत अभियान चलाया है जो आगामी 31 मार्च तक चलेगा। सरकार के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति को योगदान करना होगा।
उन्होंने लोगों से अपील की कि समाज को नशामुक्त बनाने की पहल अपने घर से करें। घर-परिवार में यदि कोई व्यक्ति नशीले पदार्थों का प्रयोग करता है तो सब मिलकर उसे रोके-टोके। एक न एक दिन वह इस लत से बाहर अवश्यक आएगा। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि अपने बच्चों की संगति पर तथा गतिविधियों पर हर समय नजर रखें। उनके साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार करें ताकि अकेलापन महसूस न हो। बच्चों को अधिक जेब खर्च भी न दें और यदि देते हैं तो हिसाब जरूर मांगे। इससे बच्चों को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि बाजार में अनेक प्रकार के सिंथेटिक नशीले पदार्थ मौजूद हैं जिनका प्रयोग अनेक भंयकर बीमारियों को जन्म देता है। ऐसे नशीले पदार्थों की बिक्री व तस्करी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three + 8 =