नमस्कार, आइए जानते हैं सुबह 11 बजे तक की हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, चंडीगढ़ समेत देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें… हरियाणा के पूर्व मंत्री का निधन, अंतिम संस्कार आज
हरियाणा के पूर्व मंत्री चौधरी जसवंत सिंह का आज हिसार के सेक्टर 16-17 अंतिम संस्कार होगा। उनका कल शुक्रवार को 92 साल उम्र में निधन हुआ था। चौधरी जसवंत सिंह राव वीरेंद्र सिंह, बंसीलाल और ओमप्रकाश चौटाला की सरकार में 3 बार हरियाणा में मंत्री बने। वह संयुक्त पंजाब से हरियाणा बनने के बाद हुए पहले चुनाव में निर्दलीय विधायक बने थे। बिजली निगम के निजीकरण के विरोध में उन्होंने मंत्रीपद तक छोड़ दिया था।
पूरी खबर पढ़ें… जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में आतंकी हमला, 1 जवान शहीद, 4 घायल; एक आतंकी भी ढेर
जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में शनिवार (27 जुलाई) की सुबह सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में 1 जवान शहीद हो गया। मेजर समेत चार जवान घायल हैं। एक आतंकी के मारे जाने की खबर भी है। रिपोर्ट्स के अनुसार जवान कमकारी इलाके में सर्च ऑपरेशन कर रहे थे, तभी आंतकियों ने फायरिंग कर दी। जुलाई 2024 में अब तक जम्मू-कश्मीर में 9 बड़े आतंकी हमले हुए हैं। इनमें कुल 13 जवान शहीद हुए, जबकि सुरक्षाकर्मियों ने 12 आतंकियों को मारा गिराया। पिछले 27 दिन में यह नौवां आतंकी हमला है।
पढ़ें पूरी खबर… अमृतसर बॉर्डर पर पाक घुसपैठिया काबू, कंटीली तारों से हो कर इंटरनेशनल बॉर्डर किया पार
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बीती रात पंजाब के अमृतसर में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठिए को पकड़ा। आधी रात को पकड़ा गया घुसपैठिया अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारतीय क्षेत्र में घुस आया था। बीएसएफ के जवानों ने बड़ी सतर्कता के साथ उसे घेर लिया और बिना कोई नुकसान पहुंचाए उसे पकड़ने में सफलता हासिल की। ​​पूछताछ में आरोपी ने खुद को पाकिस्तानी नागरिक बताया।
पूरी खबर पढ़ें राहुल गांधी को नए बंगले का ऑफर, लोकसभा सदस्यता जाने के बाद छोड़ा था पुराना घर
कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी को नया बंगला ऑफर किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली के सुनहरी बाग रोड स्थित बंगला नंबर 5 राहुल गांधी का नया घर हो सकता है। विपक्षी नेता होने के कारण उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त है। जो उन्हें टाइप 8 बंगले दिए जाने का हकदार बनाता है। राहुल की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा भी बंगले का दौरा करने पहुंची थीं। मोदी सरनेम मामले में 2 साल की सजा मिलने के बाद 22 अप्रैल 2023 को उन्हें सरकारी बंगला खाली करना पड़ा था। उस समय वे 12, तुगलक लेन में रह रहे थे।
पढ़ें पूरी खबर… हरियाणा के कच्चे कर्मचारी होंगे पक्के, CM कैबिनेट मीटिंग में लेंगे फैसला
हरियाणा के कच्चे कर्मचारी पक्के होंगे। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की अध्यक्षता में 5 अगस्त को होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में इस पॉलिसी को मंजूरी मिल सकती है। इस मीटिंग में यह भी फैसला होना है कि रेगुलराइजेशन में 5 साल, 7 साल, 10 साल यानी कितने साल तक की सेवा वाले कर्मचारियों को शामिल करना है। यह भी फैसला करना है कि किन कर्मचारियों को रेगुलर किया जाना है।
पूरी खबर पढ़ें PM मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक; 7 राज्यों के CM नहीं आए, ममता पहुंचीं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक कर रहे हैं। मीटिंग में 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने पर फोकस रहेगा। इसके अलावा अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्री अपने राज्यों के बारे में बातचीत करेंगे। बैठक में 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने आने से इनकार कर दिया है। इनमें तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, केरल और झारखंड शामिल हैं। हालांकि, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस बैठक में शामिल हुईं। उन्होंने कहा कि वे बजट 2024-25 में राज्यों के साथ हुए भेदभाव का मुद्दा उठाएंगी।
पढ़ें पूरी खबर… हरियाणा के 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, पंजाब के 5-हिमाचल के 8 इलाकों के लिए चेतावनी
हरियाणा में आज 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसमें यमुनानगर, करनाल, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, झज्जर, रेवाड़ी, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मेवात और पलवल जिला शामिल है। इसके अलावा अलावा कैथल, जींद, कुरुक्षेत्र, अंबाला, पंचकूला, भिवानी, चरखी दादरी और महेंद्रगढ़ में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस बीच पानीपत और झज्जर में सुबह बारिश भी हुई।
पूरी खबर पढ़ें प्राइवेट मोबाइल कंपनियों के टैरिफ में बढ़ोतरी का असर, BSNL से 15 दिन में 15 लाख ग्राहक जुड़े
प्राइवेट मोबाइल कंपनियों के टैरिफ में जुलाई से 25% तक बढ़ोतरी हो गई है। इसके बाद BSNL से ग्राहक जुड़ने लगे हैं। जुलाई के शुरुआती 15 दिन में ही 15 लाख से ज्यादा ग्राहक जोड़ चुकी है। मई में 15 हजार नए कस्टमर बने थे। BSNL में पोर्टिंग यानी दूसरी कंपनी से शिफ्ट होने वाले ग्राहक भी बढ़ रहे हैं। इसमें यूपी, बंगाल, आंध्र शीर्ष पर हैं। दो दशक पहले भारतीय टेलीकॉम बाजार में 18% से ज्यादा हिस्सेदारी वाली BSNL की मौजूदा हिस्सेदारी 2.5% से भी कम बची है।
पढ़ें पूरी खबर… हिमाचल में कीरतपुर-मनाली फोरलेन 2 घंटे बंद, खतरा बनी चट्टानें हटाई जाएंगी
हिमाचल प्रदेश के मंडी में कीरतपुर-मनाली फोरलेन आज से अगले 4 दिनों तक 2-2 घंटे के लिए वाहनों के लिए बंद रहेगा। मंडी में बिंद्रावणी और पंडोह के बीच नेशनल हाईवे के निर्माण कार्य के चलते 31 अगस्त तक लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। प्रशासन ने बारिश के कारण धंस रहे हाईवे की मरम्मत और पहाड़ियों पर हवा में लटकी खतरनाक चट्टानों को हटाने के लिए सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक यातायात बंद रखने का फैसला लिया है।
पूरी खबर पढ़ें… पेरिस ओलिंपिक में आज से मेडल की रेस, 8 खेलों के 22 मेडल इवेंट होंगे; 4 भारतीय शूटर्स पर नजरें
पेरिस ओलिंपिक-2024 में आज से मेडल की रेस शुरू होगी। शनिवार को 8 खेलों के 22 मेडल इवेंट होंगे। इनमें से भारतीय खेलप्रेमियों की नजर शूटर्स पर होंगी, क्योंकि दोपहर 3 बजे राइफल 10 मीटर कैटेगरी का गोल्ड मैडल मैच खेला जाएगा। इस कैटेगरी में भारत के 4 निशानेबाज अपनी-अपनी दावेदारी पेश करेंगे। इसके अलावा भारतीय खिलाड़ी बैडमिंटन, मुक्केबाजी, हॉकी समेत कुल सात खेलों में हिस्सा लेंगे। भारत का पहला मैच दोपहर 12:30 बजे शूटिंग का होगा।आखिरी मैच रात 12 बजे के बाद बॉक्सिंग में होगा।
पढ़ें पूरी खबर…

Spread the love

By