नमस्कार, आइए जानते हैं सुबह 11 बजे तक की हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, चंडीगढ़ समेत देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें… 1. करनाल में नंबरदार ने महिला से किया रेप, नौकरी दिलाने के बहाने बुलाई
हरियाणा के करनाल में महिला से रेप का मामला सामने आया। आरोपी नंबरदार ने महिला को नौकरी का झांसा दिया और एक होटल के कमरे में ले गया। जहां उसने उसके साथ रेप किया। आरोपी ने पीड़िता और उसके परिवार को जान से मारने की धमकी भी दी। जिसके चलते महिला पहले तो वह किसी को कुछ नहीं बता पाई, अब उसने मामले की शिकायत पुलिस को दी है।
पूरी खबर पढ़ें… 2. कारगिल विजय दिवस: वॉर मेमोरियल पहुंचे PM मोदी, शहीदों को श्रद्धांजलि दी
कारगिल विजय दिवस के 25 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लद्दाख के कारगिल पहुंचे। ​​​​​उन्होंने 1999 की जंग के नायकों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा- मैं जहां खड़ा हूं, वहां से आतंक के आकाओं तक मेरी आवाज पहुंच रही होगी। मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि उनके आतंकी मंसूबे कभी कामयाब नहीं होंगे। पाकिस्तान ने अतीत में जितने भी दुस्प्रयास किए उसे मुंह की खानी पड़ी। 26 जुलाई 1999 के दिन ही भारतीय सेना के जवानों ने टाइगर हिल पर तिरंगा फहराकर कारगिल वॉर में पाकिस्तान को हराया था। यह युद्ध 84 दिनों तक चला था।
पढ़ें पूरी खबर… 3. हरियाणा में अधिकारियों ने कराई CM की किरकिरी, कांग्रेस सरकार के काम BJP की उपलब्धि बताए
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बीते कल फतेहाबाद जिले में रैली की। रैली में मुख्यमंत्री ने भाजपा सरकार के 10 साल के काम गिनवाएं, मगर इन कामों को गिनवाने के दौरान मुख्यमंत्री ने वह 7 काम भी गिनवा दिए जो कांग्रेस की हुड्‌डा सरकार में हुए थे। रैली में जब मुख्यमंत्री अपने काम गिनवा रहे थे तो सामने बैठे लोग हंसने लगे। मंच पर बैठे पूर्व सांसद अशोक तंवर भी हैरान हो गए, क्योंकि मुख्यमंत्री ने जो काम गिनवाए वह खुद तंवर ने कांग्रेस की सरकार में रहते करवाए थे।
पूरी खबर पढ़ें… 4. कांवड़ रूट पर नेमप्लेट- UP सरकार का SC में जवाब, कहा- खाने को लेकर झगड़े रोकने की कोशिश की
कांवड़ रूट पर दुकानदारों के नेमप्लेट लगाने वाले आदेश पर यूपी सरकार ने सु्प्रीम कोर्ट में जवाब दाखिल किया। इस पर आज यानी शुक्रवार को सुनवाई होगी। यूपी सरकार ने अपने जवाब मे कहा- कांवड़ यात्रा के दौरान खाने-पीने के सामान में भ्रम के चलते पहले कई झगड़े हो चुके। कांवड़ियों ने कई बार इसकी शिकायतें की। इन्हीं शिकायतों के आधार पर ऐसे निर्देश दिए गए। हालांकि कोर्ट इस आदेश पर रोक लगा चुकी है।
पढ़ें पूरी खबर… 5. हिमाचल में प्राइवेट बस दुर्घटनाग्रस्त, 10 यात्री घायल
हिमाचल प्रदेश के मशहूर पर्यटन स्थल मनाली में आज सुबह एक प्राइवेट बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इसमें करीब 10 यात्री घायल बताए जा रहे हैं। घायलों का मनाली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार चल रहा है। सूचना के अनुसार, प्रेम सर्विस ट्रांसपोर्ट की बस सुबह के समय मनाली से पठानकोट के लिए निकली थी। मनाली से कुछ दूरी पर ही यह बस अनियंत्रित होकर ब्यास नदी के किनारे पर जा गिरी।
पूरी खबर पढ़ें… 6. पुणे में 57 साल बाद 114mm बारिश, गुजरात के 10 जिलों में बाढ़
महाराष्ट्र के कई जिलों में तेज बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। राज्य के 18 जगहों पर NDRF और मुंबई, ठाणे में SDRF की तैनाती की गई है। पुणे में 24 घंटे में 114 मिमी बारिश हुई। यह 66 साल में तीसरा हाईएस्ट रहा। इससे पहले 19 जुलाई 1958 को 24 घंटे में 130.4 मिमी और 27 जुलाई 1967 को 117.9 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। गुजरात में 10 से ज्यादा जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं। सूरत में 24 घंटे में 5 इंच बारिश से मीठी और काकरा खाड़ी नदियां ओवरफ्लो हो रही हैं। यहां बाढ़ से करीब 1 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।
पढ़ें पूरी खबर… 7. अंबाला का जवान लेह लद्दाख में शहीद, आज घर पहुंचेगा पार्थिव शरीर
हरियाणा के अंबाला का आर्मी जवान लेह लद्दाख में शहीद हो गया। ड्यूटी के दौरान जवान बर्फ से फिसल कर नहर में गिर गए थे। उन्हें अस्पताल लाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उनका पार्थिव शरीर आज सुबह पैतृक गांव शेरपुर पहुंचेगा। जवान की पहचान गुरप्रीत सिंह (32) के रूप में हुई है।
पूरी खबर पढ़ें… 8. राहुल गांधी की सुल्तानपुर कोर्ट में पेशी, अमित शाह मानहानि केस में बयान दर्ज होगा
अमित शाह मानहानि केस में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की सुल्तानपुर कोर्ट में पेशी होगी। वे अपना बयान दर्ज कराएंगे। 2 जुलाई को हुई सुनवाई में कोर्ट ने राहुल को व्यक्तिगत रूप से हाजिर होने का आदेश दिया था। राहुल पर आरोप है कि 8 मई, 2018 को कर्नाटक चुनाव के दौरान बेंगलुरु में कहा था- अमित शाह हत्या के आरोपी हैं। राहुल के इस बयान के खिलाफ सुल्तानपुर में भाजपा नेता विजय मिश्रा ने मानहानि का आरोप लगाते हुए केस दर्ज किया था।
पढ़ें पूरी खबर… 9. लुधियाना में किसान की धारदार हथियार से हत्या, पड़ोसी और नौकर ने खेत में मारा
पंजाब के लुधियाना में किसान की उसके पड़ोसी और नौकर ने बेरहमी से हत्या कर दी। आरोपी किसान की जमीन खरीदना चाहते थे, लेकिन किसान उन्हें जमीन नहीं बेचना चाहता था। इसी रंजिश के चलते उन्होंने उसकी हत्या कर दी। किसान का शव खेतों के पास एक मोटर गाड़ी पर मिला। वह रात को खेतों में सिंचाई करने गया था।
पूरी खबर पढ़ें… 10. मानसून सत्र का पांचवां दिन, लगातार तीसरे दिन बजट पर बहस होगी
संसद के मानसून सत्र का आज पांचवा दिन है। दोनों सदनों में बजट पर बहस होगी। 23 जुलाई को निर्मला सीतारमण ने 1 घंटे 23 मिनट का बजट भाषण दिया था। बजट में उनका फोकस शिक्षा, रोजगार, किसान, महिला और युवाओं पर रहा। इसके अलावा नीतीश कुमार के बिहार और चंद्रबाबू नायडू के आंध्र प्रदेश पर केंद्र सरकार मेहरबान रही। बजट के बाद इस पर चर्चा हो रही है। मानसून सत्र 12 अगस्त को खत्म होगा।
पढ़ें पूरी खबर…

Spread the love

By