जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया ‘स्वीप कुल्लू’ का शुभारंभ

{ पुष्पा शर्मा ब्यूरो- न्यूज़ प्लस }आम जनमानस को मतदान के महत्व के बारे में शिक्षित करने तथा आगामी लोक सभा चुनाव में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त यूनुस ने आज यहां मीडिया जागरूकता एवं प्रेस वार्ता के दौरान ‘स्वीप कुल्लू’ मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया। ऐप को एंडरायॅड मोबाईल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप जिला में नया प्रयास है और प्रदेश में पहली इस प्रकार की ऐप विकसित की गई है।यूनुस ने बताया कि यह एक बहुउद्देशीय ऐप है और इसकी मुख्य विशेषता है कि इससे आम जन जुड़ सकेगा। ऐप में जिला के सभी 544 मतदान केन्द्रों की जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। इसमें बूथ स्तर के अधिकारियों का पूरा ब्यौरा है। मतदान से जुड़े सभी अधिकारियों व कर्मचारियों का ब्यौरा है। चिकित्सकों की टीमें जो मतदान केन्द्रों के लिए तैनात की जा रही हैं, उनका ब्यौरा है। मतदाता हैल्पलाईन-1950 को इससे जोड़ा गया है। चुनाव अथवा मतदान बारे किसी प्रकार की शिकायत व समस्या के समाधान का लिंक भी इससे संबद्ध किया गया है।  फोटो पहचान पत्र बनवाने के लिए ली जा सकती है ऐप की मदद
       जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 1.1.2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले पात्र युवाओं अथवा जिन लोगों ने अपने फोटो पहचान पत्र नहीं बनवाए हैं, वे इस ऐप की मदद ले सकते हैं। ऐप में मतदाता फोटो पहचान पत्र बनवाने बारे पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।
क्या है जिले का स्वीप प्लान यूनुस ने बताया कि जिला में व्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं मतदान में सहभागिता यानि स्वीप गतिविधियों को बल देने के लिए एक योजना तैयार की गई है। जिला के सभी काॅलेजों, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं, आईटीआई, पाॅलिटैक्निकल काॅलेजों तथा अन्य शिक्षण व प्रशिक्षण संस्थानों में प्रातः कालीन सभा में मतदान के महत्व तथा फोटोयुक्त पहचान पत्र बनवाने के बारे में जानकारी प्रदान करना। इन संस्थानों में फाॅर्म संख्या छः उपलब्ध करवाना तथा प्रभात फेरियां, कैण्डल मार्च इत्यादि निकालना शामिल हैं। इसके अलावा, महिला मण्डलों, युवक मण्डलों व अन्य स्वयं सेवी संस्थाओं को भी स्वीप गतिविधियों के साथ जोड़ा जा रहा है। इसके अतिरिक्त बच्चों, युवाओं, महिलाओं व बुजुर्गों के लिए मिनी मैराथाॅन आयोजित की जाएंगी। गांवों में नुक्कड़ व नाटकों के माध्यम से भी मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। ग्रामीण मेलों में भी स्वीप गतिविधियां की जाएंगी।
डाकिया आया, डाक लाया परम्परागत अवधारणा स्वीप को गति देगी
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्वीप को व्यवहारिक रूप प्रदान करने के लिए परम्परागत तौर-तरीकों को भी अपनाया जाएगा। डाक के माध्यम से गांव-गांव तक हजारों पोस्टकार्ड भेजे जाएंगे। इनमें परिवार के मुखिया से पात्र युवाओं के फोटो पहचान पत्र बनवाने तथा गांव व परिवार के सभी लोगों से मतदान करने की अपील की जाएगी और इस प्रकार यह व्यवस्था परिवार को एक सम्मान भी प्रदान करेगी।
राजनीतिक दलों को ‘सुविधा’ का प्रशिक्षण
यूनुस ने कहा कि भारतीय निर्वाचन आयोग के ‘सुविधा’ साॅफ्टवेयर के बारे में सभी राजनीतिक दलों को प्रशिक्षित किया जाएगा। यह प्रशिक्षण आगामी सोमवार को जिला मुख्यालय में होगा। उन्होंने बताया कि सुविधा के माध्यम से राजनीतिक दल रैलियों, जनसभाओं तथा अन्य सभी प्रकार की अनुमतियां आॅन-लाईन प्राप्त करेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि छूटे हुए पात्र शत-प्रतिशत युवाओं के मतदाता फोटो पहचान पत्र बनवाने तथा लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर विशेष बल रहेगा। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कड़ी मेहनत करने को कहा। उन्होंने आम जनमानस और विशेषकर गत पहली जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं से अपील की है कि वे फाॅर्म संख्या 6 भरकर अपना फोटो पहचान पत्र अवश्य बनवा लें। पहचान पत्र 20 अप्रैल 2019 तक बनाएं जा रहे हैं।
यूनुस ने स्वीप गतिविधियों के प्रचार-प्रसार में सहयोग के लिए मीडिया की सराहना करते हुए कहा कि अंतिम छोर पर बैठे अंतिम व्यक्ति तक केवल मीडिया के माध्यम से ही पहंुचा जा सकता है।
इस अवसर पर स्वीप के अध्यक्ष डा. अमित गुलेरिया, नोडल अधिकारी डा. लाल सिंह, तहसीलदार निर्वाचन चुन्नी लाल, प्रेस क्लब कुल्लू के प्रधान धनेश गौतम तथा प्रिंट व ईलैक्ट्राॅनिक मीडिया के समस्त सदस्य उपस्थित थे।
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s