कबड्डी के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी अजय ठाकुर को मिला पद्मश्री अवार्ड

[विनोद चड्ढा-बिलासपुर]
   कबड्डी के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी अजय ठाकुर को पद्मश्री अवार्ड मिलने से इलाके की जनता भी गौरवान्वित महसूस कर रही है। मंगलवार को अजय ठाकुर का बी.बी.एन. में जगह-जगह जोरदार स्वागत होगा। करीब 12 साल की उम्र में जोघों गांव में 35 कि.ग्रा. वर्ग में कबड्डी प्रतियोगिता में भाग लेकर कबड्डी प्रतियोगिताओं में कदम रखने वाले अजय ठाकुर आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं और वह कबड्डी के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी के रूप में उभरे| अपने चाचा कबड्डी कोच जयपाल चंदेल व चचेरे भाई अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी राकेश कुमार से प्रेरणा लेकर अजय ठाकुर ने एक के बाद एक मुकाम हासिल किया। पद्मश्री अवार्ड देश का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। अजय ठाकुर ने कबड्डी में एक के बाद एक खिताब जीतकर विश्वभर में भारत का नाम चमकाया है और अब पद्मश्री अवार्ड मिलना बहुत गर्व की बात है। इसके अलावा प्रदेश व केंद्र सरकार से भी कई अवार्ड अजय ठाकुर को मिल चुके हैं। हिमाचल प्रदेश के उपमंडल नालागढ़ के तहत गांव दभोटा निवासी अजय ठाकुर वल्र्ड कप व एशियन कप के अलावा राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कबड्डी में गोल्ड मैडल जीत चुके हैं। अजय ठाकुर के पिता छोटू राम पुलिस विभाग से सेवानिवृत्त हुए हैं व माता राजिंद्र कौर गृहिणी हंै। अजय ठाकुर की उपलब्धि से जहां पर माता-पिता बहुत खुश हैं, वहीं पर इलाके की जनता भी गौरवान्वित महसूस कर रही है। अजय ठाकुर को हिमाचल सरकार ने डी.एस.पी. बनाया है।
अजय ठाकुर ने ये मैडल जीते हैं

नाम देश वर्ष मैडल एशियन इंडोर गेम्ज चाइना 2007 गोल्ड एशियन इंडोर गेम्ज कोरिया 2013 गोल्ड एशियन गेम्ज कोरिया 2014 गोल्ड वल्र्ड कप इंडिया 2016 गोल्ड एशियन चैंपियनशिप ईरान 2017 गोल्ड मास्टर कप दुबई 2018 गोल्ड एशियन गेम्ज इंडोनेशिया 2018 कांस्य नैशनल गेम्ज रांची भारत – गोल्ड नैशनल गेम्ज केरल भारत – कांस्य डिपार्टमैंटल नैशनल कर्नाटक भारत – गोल्ड
अजय ठाकुर ने बताया कि पद्म श्री अवार्ड मिलने पर वह गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि माता-पिता व गुरुजनों के आशीर्वाद से उन्हें यह उपलब्धियां हासिल हो रही है, जिनका कर्ज वह कभी अदा नहीं कर सकते। उन्होंने बताया कि उन्हें हिमाचल सरकार, पुलिस महानिदेशक एस.आर. मरड़ी व आई.जी. हिमांशु मिश्रा सहित पुलिस विभाग का भरपूर सहयोग मिल रहा है, जिसके लिए वह सभी का धन्यवाद करते हैं। उन्होंने बताया कि वह युवाओं को नशे से दूर करके खेलों की ओर प्रेरित करने के लिए लगातार प्रयासरत हैं।
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s