5.75 करोड़ से बनेगी छानीआगे-सीस सड़क, वन मंत्री ने किया भूमि पूजन

 {न्यूज प्लस ब्यूरो- कुल्लू }-  वन, परिवहन, युवा सेवाएं और खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने वीरवार को गड़सा घाटी के गांव ठेला में 5 करोड़ 75 लाख रुपये की लागत से बनने वाली छानीआगे-सीस सड़क का भूमि पूजन किया। इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए गोविंद सिंह ने कहा कि करीब पौने आठ किलोमीटर लंबी इस सड़क का कार्य तेजी से पूरा किया जाएगा तथा इससे घाटी के दुर्गम गांवों के लोग लाभान्वित होंगे।
   उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार गांव-गरीब को समर्पित है। ग्रामीण क्षेत्रों के चहुमुखी विकास और गरीबों के कल्याण के लिए केंद्र व राज्य सरकार ने कई सराहनीय योजनाएं आरंभ की हैं। केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना के तहत अभी तक कुल्लू जिला की करीब 6400 महिलाओं को मुफ्त गैस कनैक्शन दिए जा चुके हैं। इसके अलावा हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के माध्यम से भी जिला की 8000 महिलाओं को रसोई गैस प्रदान की जा चुकी है। वीरवार को ही जिले की 2700 महिलाओं को गैस कनैक्शन दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि उज्ज्वला योजना से छूटी प्रदेश की लगभग 70,000 महिलाओं को हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत गैस प्रदान की जा चुकी है।
       गोविंद सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को एक सशक्त नेतृत्व प्रदान किया है। उनके नेतृत्व में जहां देश हर क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ा है, वहीं दुनिया भर के देशों को आज नए भारत की ताकत का अहसास हो रहा है। पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों पर आतंकी हमले के बाद प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है और कूटनीति के मोर्चे पर भी पाकिस्तान को विश्व में पूरी तरह अलग-थलग कर दिया है।
      वन मंत्री ने कहा कि हरे-भरे जंगल हिमाचल की अमूल्य धरोहर हैं इनकी रक्षा करना तथा प्रदेश के हरित आवरण में वृद्धि करना प्रत्येक हिमाचलवासी का कर्तव्य है। उन्होंने क्षेत्रवासियों से वनों के संरक्षण और अधिक से अधिक पौधारोपण के लिए वन विभाग का सहयोग करने की अपील की।
        उन्होंने कहा कि गड़सा घाटी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए यहां एक नेचर पार्क विकसित किया जाएगा तथा घाटी में पैराग्लाइडिंग व अन्य साहसिक खेल गतिविधियों की संभावना तलाशी जाएंगी। वन मंत्री ने कोठी के रास्ते व सामुदायिक भवन के लिए 2 लाख रुपये, महिला मंडल रोगणा को 25 हजार, महिला मंडल भवन खारका को एक लाख, जेष्ठा के श्मशान घाट के लिए मनरेगा के तहत दस लाख और ठेला स्कूल की चहारदिवारी एवं खेल मैदान के लिए भी धनराशि का प्रावधान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पारली पंचायत में विद्युत संचालित स्पैन लगाया जाएगा और जेष्ठा में नया ट्रांसफार्मर स्थापित किया जाएगा। जेष्ठा की एक अन्य सड़क की फारेस्ट क्लीयरेंस प्रक्रिया को तेजी से पूरा किया जाएगा। उन्होंने ऋषि युवक मंडल के लिए खेलों का सामान उपलब्ध करवाने तथा भुंतर-भलाण बस के रूट को बढ़ाने की घोषणा भी की।
        कार्यक्रम के दौरान वन मंत्री ने 136 महिलाओं को हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत गैस कनैक्शन भी वितरित किए। इससे पहले विधायक सुरेंद्र शौरी ने वन मंत्री का स्वागत किया तथा बंजार विधानसभा क्षेत्र में करवाए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गड़सा घाटी सहित बंजार के सभी इलाकों विशेषकर दूरदराज के गांवों का चहुमुखी विकास सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने बंजार विस क्षेत्र के लिए करोड़ों की योजनाओं को मंजूरी प्रदान की है। भाजपा के जिला अध्यक्ष भीमसेन शर्मा, जिला परिषद सदस्य हितेश्वर सिंह और ग्राम पंचायत पारली के प्रधान किशन चंद ने भी जनसभा को संबोधित किया।
 कार्यक्रम के दौरान भाजपा मंडल अध्यक्ष बलदेव महंत, जिला सचिव पृथ्वी पाल, बीडीसी उपाध्यक्ष सुभाष ठाकुर, ग्राम पंचायत जेष्ठा, पारली और अन्य पंचायतों के जनप्रतिनिधि तथा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
Attachments area
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s