बड़ा भूईंन में आयोजित जनमंच में आई 90 शिकायतें 

   {न्यूज प्लस ब्यूरो- कुल्लू } राज्य सरकार का लक्ष्य आम जनमानस की सेवा करना तथा उनके दुःख-दर्द का निवारण करना है और इसी उद्देश्य से वर्तमान सरकार ने जनमंच शुरू किया है। यह बात सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. राजीव सैजल ने आज कुल्लू उपमण्डल के तहत बड़ा भूईन में आयोजित 10वें जनमंच की अध्यक्षता करते हुए कही। इस जनमंच में कुल्लू तथा नग्गर विकास खण्डों की 13 ग्राम पंचायतों के चुने हुए प्रतिनिधि तथा आम लोग अपनी शिकायतों के समाधान के लिए आमंत्रित किए गए थे। जनमंच  कुल 90 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 55 का मौके पर निवारण किया गया और शेष को शीघ्र समाधान के लिए संबंधित विभागों को मौके पर उपलब्ध करवाया गया।
डा. सैजल ने कहा कि हिमाचल एक पर्वतीय राज्य है और यहां की समस्याएं अन्य राज्यों से भिन्न हैं। यहां का जन जीवन काफी कठिन है, लेकिन लोग ईमानदार व परिश्रमी हैं और ऐसी कठिनाईयों का हंसकर मुकावला करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जनमंच का सफल आयोजन हो रहा है। आज यह कार्यक्रम इतना लोकप्रिय बन चुका है कि देश के अन्य राज्य भी इसे लागू करने पर विचार कर रहे हैं। जनमंच एक नायाब कार्यक्रम है जहां नायक जनता है और बेबाकी की साथ सरकार और प्रशासन से अपनी बात करती है।
   डा. सैजल ने क्रमवार सभी शिकायतकर्ताओं की बात सुनी और मौके पर अधिकारियों के सहयोग से प्रत्येक की समस्या के समाधान का प्रयास किया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि आम लोग समाज का अहम हिस्सा हैं और इनकी किसी भी समस्या को अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। जनमंच के अलावा लोगों की समस्याओं को एक सतत प्रक्रिया के तहत सुलझाया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने राज्य वृद्धजनों के सम्मान की बात बागडोर संभालते ही सबसे पहले सोची और पेंशन के लिए आयुसीमा बिना किसाी आयसीमा के 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष की और अब पहली अप्रैल से सभी वृद्धजनों को 1500 रुपये प्रतिमाह पेंशन प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था सभी को आनी है और इसकी उपेक्षा नहीं की जा सकती। ऐसी अवस्था में व्यक्ति को आर्थिक सहारे की आवश्यकता रहती है और हमारी सरकार ने इसी बात पर सबसे पहले चिंतन किया।
डा. सैजल ने कहा कि देश के 50 करोड़ लोेगोें के लिए आयुष्मान भारत योजना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का बड़ा उपहार है जिन्होंने लोगों के स्वास्थ्य के बारे सोचा और पांच लाख रुपये प्रति परिवार निःशुल्क उपचार के लिये दुनिया में स्वास्थ्य क्षेत्र की सबसे बड़ी यह योजना बनाई। इसी प्रकार, बीपीएल परिवारों के लिए मुफ्त गैस कनैक्शन प्रदान करने के लिए उज्जवला योजना लाई जो पांच करोड़ महिलाओं को धूंए से निजात प्रदान कर रही है। राज्य में मुख्यमंत्री ने उज्ज्वला योजना से छूटे परिवारों के लिए हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना कार्यान्वित की जिसके तहत राज्य के प्रत्येक घर में गैस कनैक्शन सुनिश्चित बनाने का लक्ष्य है और अभी तक 35000 से अधिक कनैक्शन निःशुल्क वितरित किए जा चुके हैं।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ने आगामी वित्त वर्ष के लिए एक ऐसा बजट लोगों को दिया है जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़कों, कर्मचारियों, मजदूरों, किसानों व बागवानों सहित समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखा है। यह बजट राज्य में विकास के नये आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि आज देश को नरेन्द्र मोदी के रूप में एक ऐसा सशक्त नेतृत्व मिला है, जिसने दुनिया को हिन्दुस्तान की ताकत से परिचित करवा दिया। उन्होंने लोगों से मोदी को और मजबूती प्रदान करने का आग्रह किया।
—–
गैस कनैक्शन पाकर गदगद हुई भादरी देवी
   ग्राम पंचायत पुईद की भादरी देवी को जब सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा राजीव सैजल ने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत मुफ्त गैस कनैक्शन प्रदान किया तो उसकी खुशी का ठिकाना न रहा। भादरी देवी ने बताया कि उनमें अब जंगल में लकड़ियां चुनकर लाने का सामथ्र्य नहीं है और गैस कनैक्शन से उन्हें धुएं से भी निजात मिलेगी तथा उनकी आंखें कुछ और वर्षों तक बची रहेगी। डा. सैजल ने इस मौके पर क्षेत्र की 11 महिलाओें को गैस कनैक्शन वितरित किए।
  इसी प्रकार उन्होंने एक बूटा बेटी के नाम योजना के तहत 10 नन्हीं बच्चियों को देवदार के पौधे वितरित किए। उन्होंने बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 10 कन्याओं के नाम 12-12 हजार रुपये की एफडी के दस्तावेज प्रदान किए। उन्होंने मुख्यमंत्री कन्यादान योजनाओं के तहत क्षेत्र की आठ लड़कियों को 40-40 हजार रुपये के चैक भी बांटे।
  जनमंच के दौरान स्थानीय विधायक सुंदर सिंह ठाकुर, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, एचपीएमसी के उपाध्यक्ष राम सिंह, भाजपा मंडल अध्यक्ष विजेंद्र सेन, राज्य योजना बोर्ड के सदस्य युवराज बौद्ध, उपायुक्त यूनुस, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, जिला के सभी विभागों के अधिकारी, पंचायतीराज संस्थाओं के जनप्रतिनिधि व बड़ी संख्या में 13 ग्राम पंचायतों के लोग उपस्थित थे।
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s